मेटालाइफ मेटावर्स इंटरगैलेक्टिक सोशल नेटवर्क: माइलस्टोन्स फ्रॉम वेब2.5 टू वेब 3

#Metaverse

2021 में मेटावर्स की लोकप्रियता में वृद्धि के बाद, शब्द Web3.0
ने 2022 में सूट का पालन किया है। उपयोगकर्ता अब अधिक जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और मेटावर्स की गहरी समझ प्राप्त कर चुके हैं ताकि यह महसूस किया जा सके कि यदि यह वेब 2.0 के अपने वर्तमान पाठ्यक्रम पर जारी रहता है, तो यह कुछ शक्तिशाली प्रमुख वाणिज्यिक उद्यमों द्वारा केंद्रीकृत और नियंत्रित रहेगा जहां उपयोगकर्ता का डेटा प्रभावी रूप से हाई-जैकेड है और मानव जाति की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता पर नकारात्मक दीर्घकालिक प्रभाव के लिए विकसित होगा। केवल एक Web3.0 मेटावर्स खुला, सीमाहीन हो सकता है और वास्तव में कुछ विशेषाधिकार प्राप्त नहीं बल्कि सभी मानव जाति से संबंधित हो सकता है, जहां मानव डिजिटल संपत्ति को वास्तव में संरक्षित किया जा सकता है और दुनिया भर में और भविष्य में और भविष्य में हमेशा के लिए प्रसारित किया जा सकता है। आज, अधिकांश SocialFi प्रोजेक्ट केवल Web2.5 प्राप्त कर सकते हैं, केवल एक Web3.0 विकेन्द्रीकृत इंटरगैलेक्टिक सोशल नेटवर्क जैसे मेटालाइफ मेटावर्स के लिए एक गोपनीयता-संरक्षित वितरित सामाजिक ग्राफ प्रदान कर सकता है।

Web3.0 . का इतिहास
Web3.0 को बेहतर ढंग से समझने के लिए पहले इन buzzwords पर एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य लेना आवश्यक है। मेटावर्स की अवधारणा 1992 में अमेरिकी लेखक नील स्टीफेंसन द्वारा प्रकाशित विज्ञान कथा उपन्यास “हिमस्खलन” से उत्पन्न हुई थी। “मेटावर्स” शब्द मेटा और पद्य से बना है, मेटा का अर्थ परे है, और कविता ब्रह्मांड के लिए है, जिसका आमतौर पर अर्थ है “पारलौकिक ब्रह्मांड” की अवधारणा, यानी एक कृत्रिम ब्रह्मांडीय अंतरिक्ष-समय जो वास्तविक दुनिया के समानांतर चलता है।

मेटालाइफ सलाहकार हेनरी वांग ने पहली बार 2003 में वेब 3.0 की अवधारणा का प्रस्ताव रखा था, जब उन्होंने पहली बार सीमा पार “वन वर्ल्ड वन वेब” बनाने के लिए एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और एमएल (मशीन लर्निंग) को वेब में पेश किया था। वर्ल्ड वाइड वेब के जनक टिम बर्नर्स-ली ने 2006 में इस परिभाषा का समर्थन किया, और कहा कि इंटरनेट को विकेंद्रीकृत किया जाना चाहिए जहां व्यक्तिगत डेटा व्यक्तियों का होना चाहिए न कि इंटरनेट प्लेटफॉर्म का। 2014 में, Polkadot के संस्थापक गेविन वुड ने Web3.0 अवधारणा का विस्तार किया और गोपनीयता सुरक्षा के लिए ब्लॉकचेन तकनीक पेश की। 2017 में, स्मार्टमेश ने ऑफ़लाइन भुगतान का एहसास करने के लिए फोटॉन नेटवर्क विकसित किया, और विकेंद्रीकृत वेब 3.0 का निर्माण करने के लिए, “वन वर्ल्ड वन वेब” विजन को और विकसित किया।

The Web2.5 is a transition term introduced by Henry to distinguish the real Web3.0 from some termed Web3.0 applications that are not fully decentralized, and may also be referred to the bridge from Web2.0 to Web3.0, sort of half-way house.

Web2.0 & Web2.5

वेब 2.0 में, उपयोगकर्ता की प्रोफ़ाइल, सामग्री, सहायक डेटा और गतिविधियां सभी क्लाउड पर सर्वरों में और ऑपरेटरों के स्वामित्व वाले सर्वर पर चलने वाले अनुप्रयोगों के साथ संग्रहीत की जाती हैं। उपयोगकर्ताओं की पहचान जारी की जाती है और अभिगम नियंत्रण ऑपरेटरों द्वारा प्रबंधित किया जाता है। एक उपयोगकर्ता, संक्षेप में, कुछ भी नहीं का मालिक है; ऑपरेटर किसी भी उपयोगकर्ता के डेटा को मिटा सकता है, उन्हें लॉक कर सकता है या उनके द्वारा बनाई गई सामग्री तक उनकी पहुंच से इनकार कर सकता है।

गोपनीयता के संदर्भ में, सहकर्मी एक-दूसरे से सीधे जुड़े नहीं हैं क्योंकि वे संचार कर रहे हैं; बल्कि ऑपरेटर अपने संदेशों को संप्रेषित करने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के उद्भव ने वेब 2.5 को जन्म दिया है जहाँ कुछ प्रकार के विकेंद्रीकरण को संभव बनाया गया है। हालांकि, सामान्य तौर पर, विकेंद्रीकरण ज्यादातर टोकन वितरण और ब्लॉकचैन पते द्वारा प्रदान की गई पहचान के साथ एक पुरस्कृत प्रणाली तक सीमित है; अधिकांश सामाजिक नेटवर्क अपनी मुख्य कार्यक्षमता और सामग्री भंडारण के लिए सर्वर पर निर्भर रहना जारी रखते हैं। सहकर्मी अभी भी सीधे जुड़े नहीं हैं और उन्हें केवल कुछ प्रकार की केंद्रीकृत डिजिटल सेवाओं (जैसे, सर्वर, इंटरनेट) पर निर्भर रहना पड़ता है।

हमें पूरी तरह से विकेन्द्रीकृत Web3.0 की आवश्यकता क्यों है?

जैसा कि दुनिया भर में हाल के मानवता संकट में देखा गया है, कोई भी डिजिटल एप्लिकेशन, केंद्रीकृत या विकेन्द्रीकृत, इंटरनेट को हटा दिए जाने पर कार्यात्मक नहीं रह सकता है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और एक लोकतांत्रिक सोशल मीडिया मौजूद नहीं हो सकता है यदि सोशल नेटवर्क सर्वर और इंटरनेट पर निर्भर रहना जारी रखता है। एक सही मायने में Web3.0 विकेन्द्रीकृत नेटवर्क एप्लिकेशन वह है जो केंद्रीकृत सर्वर और इंटरनेट के बिना काम करना जारी रखता है, क्योंकि यह प्रत्यक्ष पीयर-टू-पीयर संचार और ऑफ़लाइन मूल्य हस्तांतरण (डिजिटल मुद्रा ऑफ़लाइन भुगतान) का समर्थन करता है।

उदाहरण के लिए, मेटालाइफ इंटरगैलेक्टिक सोशल नेटवर्किंग प्रोटोकॉल सर्वर को पूरी तरह से हटा देता है, इसके बजाय, एप्लिकेशन, स्टोरेज, प्रमाणीकरण, संदेशों पर हस्ताक्षर सभी मोबाइल डिवाइस पर किए जाते हैं; इसलिए मेटालाइफ ऐप्स के बीच संचार बिना केंद्रीकृत संदेश सर्वर के पीयर-टू-पीयर हो सकता है। हर मोबाइल डिवाइस पर पूर्ण मर्कल ट्री के साथ माइक्रो-चेन डिवाइस के नुकसान के बाद अंतिम सुरक्षा, गोपनीयता और डेटा रिकवरी प्रदान करता है।

मेटालाइफ वेब3.0 सोशल नेटवर्क में, उपयोगकर्ता एक-दूसरे से सीधे जुड़े हुए हैं, और क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से हस्ताक्षरित डेटा को बिना किसी बिचौलियों के पीयर-टू-पीयर दोहराया जाता है। वास्तव में, यह वन वर्ल्ड वन वेब प्रदान करता है, वास्तव में एक मुफ्त वेब3.0 इंटरस्टेलर सोशल नेटवर्क जो इंटरनेट के साथ या उसके बिना काम करता है।

इंटरनेट के अलावा, मेटालाइफ ब्लूटूथ लो-एनर्जी वर्महोल प्रोटोकॉल के माध्यम से संचार करता है, जो संयुक्त मेटालाइफ और स्मार्टमेश टीमों द्वारा बनाई गई एक वेब3.0 सफलता तकनीक है। यह संभावित रूप से 3.4 बिलियन आबादी को सक्षम बनाता है, जिनके पास वर्तमान में इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, मेटालाइफ कनेक्शन के माध्यम से ऑन वर्ल्ड वन वेब इंटरस्टेलर सोशल नेटवर्क में प्रवेश करने के लिए।

अपने राजनीतिक या जातीय समूहों के बावजूद सभी के लिए उपलब्ध एक सामाजिक नेटवर्क बनाने के लिए, मेटालाइफ एक केंद्रीकृत प्राधिकरण के बिना एक विकेन्द्रीकृत नेटवर्क का निर्माण कर रहा है। इसके साथ, मेटावर्स के कंटेंट क्यूरेशन और गवर्नेंस का मुद्दा बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है। सौभाग्य से, डैन लैरीमर (a.k.a.BM), एक प्रमुख मेटालाइफ सलाहकार और पूर्व में ईओएस के सह-संस्थापक, मेटावर्स गवर्नेंस के बारे में एक दूरदर्शी रहे हैं। स्टीमेट, वॉयस और फ्रैक्टली जैसी परियोजनाओं के अपने अनुभव के बाद, बीएम द्वारा गढ़ा गया फ्रैक्टल डीएओ शासन मेटालाइफ इंटरस्टेलर सोशल नेटवर्क के शासन के हिस्से के रूप में अपनाया जाएगा, जो ओपन मेटावर्स की नींव है।

Join the coolest stars in the metaverse:

Join us for early access and airdrops: https://discord.gg/Pwy6j63sTV
Twitter: https://twitter.com/metalifesocial
LinkedIn: https://linkedin.com/company/metalifesocial
GitHub: https://github.com/MetaLife-Protocol
Whitepaper: https://docs.metalife.social/metalife
Website: https://metalife.social/

#metaverse #metalife #metalovers #Metalifesocial #web3 #blockchain #Web3.0 Crypto Commonwealth MetaLife Social CRYPTO Talks

--

--

Crypto Enthusiast Writer

Love podcasts or audiobooks? Learn on the go with our new app.

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store